Wednesday 11 May 2016

ये 10 घरेलू उपचार सामान्‍य जुकाम और खांसी के लिए

1 जुकाम और खांसी :-  Hello friends मौसम में बदलाव के साथ जुकाम और खांसी सबसे सामान्‍य बीमारी हैं। साधारण सी बीमारी लगने वाली... thumbnail 1 summary

1

जुकाम और खांसी :- 


Hello friends

मौसम में बदलाव के साथ जुकाम और खांसी सबसे सामान्‍य बीमारी हैं। साधारण सी बीमारी लगने वाली ये बीमारी आपको बहुत परेशान कर सकती है। इसके उपचार के लिए आप घरेलू उपाय आजमा सकते हैं, ये आसानी से उपलब्‍ध होते हैं और इनका कोई भी साइड इफेक्‍ट भी नही पड़ता है।

2

हल्‍दी का उपयोग :-

हल्दी का उपयोग जुकाम और खांसी से बचाव के लिए हल्‍दी बहुत ही अच्‍छा उपाय है। यह बंद नाक, गले की खराश की समस्‍या को भी दूर करता है। जुकाम और खांसी होने पर दो चम्‍मच हल्‍दी पावडर को एक गिलास दूध में मिलकार पीने से फायदा होता है। दूध में मिलाने से पहले दूध को गर्म कर लें। इससे सीने में होने वाली जलन से भी यह बचाता है। हती नाक के इलाज के लिए हल्दी को जलाकर इसका धुआं लें, इससे नाक से पानी बहना तेज हो जाएगा व तत्काल आराम मिलेगा।

3

गेहूं की भूसी का उपयोग :- 

जुकाम और खांसी होने पर आप गेहूं की भूसी का भी प्रयोग कर सकते हैं। 10 ग्राम गेहूं की भूसी, पांच लौंग और कुछ नमक लेकर पानी में मिलाकर इसे उबाल लें और  इसका एक कप काढ़ा पीने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। हालांकि जुकाम आमतौर पर हल्का-फुल्का ही होता है जिसके लक्षण एक हफ्ते या इससे कम समय के लिए रहते हैं। गेंहू की भूसी का प्रयोग करने से आपको तकलीफ से निजात मिलेगी।

4

तुलसी का उपयोग :-

समान्‍य जुकाम और खांसी के उपचार के लिए बहत की कारगर घरेलू उपाय है तुलसी, यह ठंक के मौसम में लाभदायक है।  तुलसी की पत्तियां चबाने से कोल्ड और फ्लू दूर रहता है। खांसी और जुकाम होने पर इसकी पत्तियां (प्रत्येक 5 ग्राम) पीसकर पानी में मिलाएं और काढ़ा तैयार कर लें। इसे पीने से काफी आराम मिलता है।

5

अदरक का उपयोग :-

सर्दी और जुकाम में अदरक उपयोग करे ये  बहुत फायदेमंद होता है। अदरक को महाऔषधि कहा जाता है,  अगर किसी व्यक्ति को कफ वाली खांसी हो तो उसे रात को सोते समय दूध में अदरक उबालकर पिलाएं। अदरक की चाय पीने से जुकाम में फायदा होता है। इसके अलावा अदरक के रस को शहद के साथ मिलाकर पीने से आराम मिलता है।

6

काली मिर्च पाउडर का उपयोग :-

समान्‍य जुकाम और खांसी के उपचार के लिए यह बहुत अच्‍छा देसी ईलाज है। 2 चुटकी, हल्दी पाउडर 2 चुटकी, सौंठ पाउडर 2 चुटकी, लौंग का पाउडर 1 चुटकी और बड़ी इलायची 1/2 चुटकी, लेकर इन सबको एक गिलास दूध में उबाल लें। इस दूध में मिश्री मिलाकर पीने से जुकाम ठीक हो जाता है। शुगर वाले मिश्री की जगह स्टीविया तुलसी का पाउडर मिलाकर प्रयोग करें।

7

इलायची का उपयोग :-

 जुकाम होने पर इलायची को पीसकर रुमाल पर लगाकर सूंघने से सर्दी-जुकाम और खांसी ठीक हो जाती है। ऑर इसे चाय में इलायची डालकर पीने से भी आराम मिलता है। इलायची न केवल बहुत अच्‍छा मसाला है बल्कि यह सर्दी और जुकाम से भी बचाव करता है।

8

हर्बल टी का सेवन :-

सर्दी और जुकाम में औषधीय चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी के कारण जुकाम, सिरदर्द, बुखार और खांसी होना सामान्‍य है, ऐसे में हर्बल टी पीना आपके लिए  उपयोगी ओर फायदेमंद है। इससे ठंड दूर होती है और पसीना निकलता है,  यदि जुकाम खुश्‍क हो जाये, कफ गाढ़ा, पीला ओर बदबूदार हो और सिर में दर्द हो तो इसे दूर करने के लिए हर्बल टी का सेवन कीजिए। इससे बहुत आराम मिलेगा ।

9

कपूर उपयोग :-

सर्दी ओर जुकाम से बचाव के लिए कपूर का प्रयोग भी बहुत फायदेमंद है। कपूर की एक टिकिया को रुमाल में लपेटकर बार-2 सूंघने से बहुत आराम मिलता है और बंद नाक खुल जाती है। कपूर सूंघने से ठंड भी दूर होती है। कपूर का प्रयोग करके आप सर्दी और जुकाम से बचाव कर सकते हैं।

10

नींबू का उपयोग :- 

थोड़े गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने से सर्दी और खांसी में जल्द आराम मिलता है। एक गिलास उबलते हुए पानी में एक नींबू और शहद मिलाकर रात को सोते समय पीने से जुकाम में आराम  होता है। पका हुआ नींबू लेकर उसका रस निकाल लीजिए, इसमें शुगर डालकर इसे गाढ़ा बना लें, इसमें इलायची का पावडर मिलाकर इसका सेवन करने से भी बहुत आराम‍ मिलता है।

और घरेलू नुस्खो के लिए यहा click करे 

                                              ।। Thank you Visit Again ।।

No comments

Post a Comment