Monday 23 May 2016

वजन बढ़ाने के डायट प्‍लान

अक्सर आपने लोगों को वजन घटाने या वजन प्रबंधन के बारे में बात करते हुए सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो  वजन बढ़ान... thumbnail 1 summary

अक्सर आपने लोगों को वजन घटाने या वजन प्रबंधन के बारे में बात करते हुए सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वजन बढ़ाने की बात करते हैं- दरअसल, वे उस वर्ग के लोग हैं जिन्हे या तो भूख बहुत कम लगती है और उनका वजन कम है या फिर जो लोग जरूरत से ज्यादा पतले हैं वजन बढ़ाने के लिए कई दवाईयां आती हैं लेकिन वजन बढ़ाने के लिए किसी दवाई का प्रयोग न करके बल्कि प्राक़तिक या आयुर्वेदिक प्रणाली का ही इस्तेमाल करना चाहिए-और वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाने से किसी तरह को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता-


  • वजन बढ़ाने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन।
  • असंतृप्‍त फैट को अपने डायट में शामिल न करें।
  • सुबह हैवी नाश्‍ता करना महत्‍वपूर्ण होता है।
  • लंच आपके शरीर को तरोताजा करने में मददगार।
  • सुबह ब्रेकफास्‍ट
ब्रेकफास्‍ट में आपको एक गिलास गुनगुने दूध/एक कप चाय/एक कप कॉफी/ताजा जूस के साथ एक प्‍लेट पोहा/उपमा, दो अंडे आमलेट/दो उबले अंडे या जैम या मक्खन के साथ तीन ब्राउन ब्रेड स्लाइस की जरूरत होती है। इन सब की बजाय आप पनीर या आलू से भरी हुई दो भरवां चपाती भी खा सकते हैं। 

सुबह हैवी नाश्‍ता करना महत्‍वपूर्ण होता है क्‍योंकि यह आपको पूरा दिन के कामों को करने के लिए एनर्जी देता है। साथ ही शरीर में एनर्जी के स्‍तर को बनाये रखने में मदद करने के लिए ब्रेकफास्‍ट प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्‍त खाद्य पदार्थों के संयोजन से बना होना चाहिए। सुबह का नाश्‍ता कभी भी किसी को छोड़ना नहीं चाहिए।

  • लंच

 लंच में मीठे दही का एक बाउल, घी से चुपड़ी 2-3 चपाती, एक बाउल चावल, हरी सब्जियों या दाल से भरा बाउल, प्‍लेट भरा सलाद, जिसमें टमाटर, खीरा, काले जैतून और कद्दूकस बंदगोभी शामिल हो होना चाहिए। आप दाल की बजाय पनीर भी ले सकते हैं। 

यह भोजन आपके शरीर को तरोताजा कर देता है। दोपहर का भोजन न करने या परहेज करने से अपच या गैस्ट्रिक समस्‍याएं हो सकती है। दोपहर का भोजन शरीर में बीएमआर के स्‍तर को बनाये रखने में मदद करता हे। सब्जियों की अच्‍छी मात्रा को लंच में लेने से यह भोजन को स्‍वस्‍थ बनाता है। आप दोपहर के भोजन कम मात्रा में ले सकते हैं लेकिन इसे कभी छोड़ना नहीं चाहिए क्‍योंकि काम से घर तक पहुंचने के समय आपका ज्‍यादा भूख लगती है और आप रात के खाने में जरूरत से ज्‍यादा खा लेते हैं।

  • शाम का स्‍नैक्‍स

इस समय तक, आपका फिर से भूख लगनी शुरू हो जाती है। इसलिए इस समय आप चीज के साथ दो स्‍लाइस ब्राउन ब्रेड और एक गिलास बनाना शेक/कस्‍टर्ड एप्‍पल शेक/मैंगो शेक या एक कप चाय या कॉफी ले सकते हैं। हालांकि शाम का स्‍नैक्‍स दिन का मुख्‍य भोजन नहीं है, लेकिन फिर भी यह खोई एनर्जी को पाने में आपकी मदद करता है। 

  • डिनर

रात के खाने में, आप एक बाउल मीठा या नमकीन दही ले सकते हैं। इसके साथ-साथ घी लगी 1-2 चपाती, सूखी हरी स‍ब्‍जी, एक बाउल दाल, एक प्‍लेट सलाद आदि लेना चाहिए। और रात को खाना खाने के 15-20 मिनट के बाद आपको नमक और चीनी के बिना नियमित रूप से गुनगुना नींबू पानी लेना चाहिए। 

आपका डिनर पौष्टिक होना चाहिए और उसमें कोई भी चीज ऐसी शामिल नहीं होनी चाहिए जिसे आप आसानी से पचान न सकें। और रात का खाना आपको बिस्‍तर पर जाने से कम से कम 2.5 घंटे पहले खाने की कोशिश करनी चाहिए। इससे खाना अच्‍छे से पच जाता है और पाचन संबंधी समस्‍यायें भी नहीं होती हैं। 

इस डाइट प्‍लान को अपनाकर आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। फिर भी आपका वजन अगर न बढ़े तो चिकित्‍सक से सलाह लीजिए। 

No comments

Post a Comment