Friday 13 May 2016

घमौरियों को दूर करने के उपाय

वैसे तो गर्मियों का मौसम चल रहा है और ऐसे मौसम में बीमारियां कई हैं और उसमें से एक है घमौरियों की बीमारी।  अक्सर पसीने की ग्रन्थियों... thumbnail 1 summary


वैसे तो गर्मियों का मौसम चल रहा है और ऐसे मौसम में बीमारियां कई हैं और उसमें से एक है घमौरियों की बीमारी। अक्सर पसीने की ग्रन्थियों का मुंह बन्द हो जाने के कारण हमारे शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने निकल आते हैं। इन दानों में खुजली व जलन होती है। सामान्य भाषा में हम इसे घमौरी कहते हैं।

1

 घमोरिया का घरेलू नुस्खा


नमक, हल्दी, मेथी तीनों को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें, पानी मिलाकर इनका उबटन बना लें।फिर  इसे साबुन की तरह पूरे शरीर पे लगाकर 5/7 मिनट बाद नहा लें। सप्ताह में एक बार प्रयोग करने से घमौरियों, फुंसियों से मुक्ति मिलती है। साथ ही त्वचा मुलायम और चमकदार भी हो जाती है।

2

मुल्‍तानी मिट्टी


गर्मियों के मोसम में होने वाली घमौरियों के उपचार में मुल्तानी मिट्टी अचूक औषधि है। घमौरी होने पर मुल्‍तानी मिट्टी का लेप बनाकर लगाने से बहुत लाभ मिलता है। या मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर घमौरियों पर मलने से जल्द राहत मिलेगी। मुलतानी मिट्टी के लेप से घमौरी में होने वाली जलन और खुजली से भी राहत मिलती है।  


3

घमौरियों पर आइस पैक लगाएं

प्लास्टिक की थैली में आइस भरकर घमौरयों पर लगाने से बहुत आराम मिलता है। आइस पैक लगाते समय इसे सीधे त्वचा के संपर्क में लाने की बजाय कपड़े में लपेट लें। 10-15 मिनट तक इसे लगाएं। आइस पैक 4 से 6 घंटे के अंतराल मे फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है।

4

चंदन पाउडर


चंदन की लकड़ी के लेप में एंटी-इंफ्लेमेटरी और ठंडक पहुंचाने वाला गुण होते है। इसका सुगंध लेप त्वचा की घमौरियों वाली जलन पर ताजगी भरे मलहम का काम करता है। चंदन पाउडर और धनिया पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर इनमें गुलाबजल मिलाकर गाढ़ा लेप बनाएं तथा इस लेप को शरीर पर कुछ देर लगाकर ठंडे पानी से धो लें। 

5

घमौरियों का रामबाण इलाज एलोवेरा


एलोवेरा अपने हीलिंग गुणों के कारण जाना जाता है और यह अधिकांश लोगों के लिए त्वचा की समस्याओं जैसे घमौरियों के लिए का रामबाण इलाज होता है। एलोवेरा  का रस या सत्व लगाने से घमौरियां जल्दी ठीक होती हैं।
                          =======================
इन उपायों के अलावा आपको कुछ बातों को भी ध्‍यान में रखना होगा जैसे, त्वचा पर पसीना न जमा रहने दें। पॉलीस्टर और नायलॉन के कपड़े न पहनें; सूती कपड़े पहनें। ढीले और आरामदायक वस्त्र पहनें और घर से बाहर निकलने समय हैट या छाते का इस्‍तेमाल करें। गर्म और आद्र दिनों में गहने, खासकर आर्टिफिशियल गहने मत पहनें, इससे त्वचा पर रगड़ उत्पन्न हो सकती है। धूप में बाहर निकलने से पहले किसी अच्‍छी कम्‍पनी का सनस्क्रीन जरूर लगाएं। और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए खूब सारा पानी पीये। 

No comments

Post a Comment